Chehre Ke Gadde Kaise Bhare | पिंपल्स के गड्ढे भरने का उपाय

chehre ke gadde kaise bhare: क्या आपकी स्किन भी कुछ इस तरह की दिखती है जिस पर बहुत सारे गड्ढे हो, पिंपल पॉप करने के निशान,स्कार्सस, इन सब समस्याओं से अगर आप परेशान है तो यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही है। इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि  (chehre ke gadde kaise bhare) पिंपल की वजह से जो चेहरे पर गड्ढे हो जाते हैं उन्हें कैसे ठीक किया जाए। उसके लिए कौन से ट्रीटमेंट करवाने चाहिए, किस कंपनी की क्रीम पिंपल के गड्ढों को दूर करने के लिए आपको यूज़ करनी चाहिए और कुछ घरेलू उपाय भी आज की इस पोस्ट में आपको पढ़ने को मिलेंगे।

Chehre Ke Gadde Kaise Bhare

Acne scars जैसे कि छोटे और गहरे गड्ढे मीडियम पिंपल्स के गड्ढे और स्किन को बेशेप कर देने वाले एक निष्कर्ष के लिए कौन से ट्रीटमेंट बेहतर है चलिए उनके बारे में जानते हैं।

The Best Skin whitening Cream in Hindi | गोरा होने की सबसे अच्छी क्रीम

पिंपल के गड्ढों को दूर करने के लिए क्रीम: Tazarotene Gel: ताजरोटीन जेल (चेहरे के गड्ढे की क्रीम)

ये जेल जेनमार्क फार्मा कंपनी के द्वारा (pimple ke gadde ke liye cream) बनाई जाती है ताज़रेट 0.05% & ताज़रेट 0.1% के नाम से किसी भी केमिस्ट की दुकान पर मिल सकती है। इस जेल को रोज रात को फेस वॉश करके एक्ने, स्कार्स पर लगा कर सोना चाहिए। सुबह उठकर फेस को पानी से धो कर अच्छी तरह से चेहरे को मोस्चराइस करना चाहिए।

3 महीने तक इस जेल का इस्तेमाल करने से एक्ने, स्कार्स में काफी इंप्रूवमेंट होता है।

इसके अलावा (skin ke gadde ka treatment) बाकी जो सारे ट्रीटमेंट चेहरे के गड्ढों के लिए किए जाते है उसमें स्किन को थोड़ी क्षति पहुंचाई जाती है ताकि जब वह घाव भरे, अंदर से इलास्टिक टीशु बने और स्किन उपर उठ जाए।

डर्मारोलर से पिंपल के गड्ढों का ट्रीटमेंट: dermaroller treatment:

छोटे पिंपल के गड्ढे चेहरे पर डर्मारोलर चलाने से भर जाते हैं। इसके लिए 1.5mm दांत वाला डर्मारोलर अच्छा होता है।

स्किन पिल्स से पिंपल के गड्ढों का ट्रीटमेंट: skin pills treatment for acne:

मीडियम एक्ने, स्कार्स के लिए स्किन पिल्स के  ट्रीटमेंट के लिए अच्छा ओप्शन है। (pimple ke gadde kaise bhare) यह स्किन पीलिंग एसिड से किया जाता है इसलिए इस ट्रीटमेंट को ट्रेंड टेक्नीशियन यां डॉक्टर से किसी अच्छी क्लीनिक में करवाएं तो अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है।

चेहरे के गड्ढों के लिए TCA cross ट्रीटमेंट:

यह ट्रीटमेंट छोटे-छोटे (chehre ke gadde kaise bhare) गड्ढों के लिए जिन्हें हम Ice Pick यां  acne scars कहते हैं। इस ट्रीटमेंट में एक इंजेक्शन की नीडल से ट्रायकलोरो एसिटिक एसिड को पिंपल के गड्ढों के अंदर डाला जाता है। इस प्रक्रिया से स्किन के गड्ढे में अंदर से कोलाजन टीशु बनता है और पोर्स भर जाते हैं।

इन पोर्स को भरने में 4 से 6 हफ्ते तक लग जाते हैं और इस ट्रीटमेंट (chehre ke gadde kaise bhare) की तीन से चार सीटिंग्स लगती है लेकिन इनका जो रिजल्ट आता है वह बहुत अच्छा होता है।

Dermapen micro needling से चेहरे के गड्ढों का ट्रीटमेंट:

यह ट्रीटमेंट छोटे और मीडियम एक्ने स्कार्स के लिए काफी पॉप्युलर और सेफ भी है।

Laser treatment: चेहरे के गड्ढों के लिए लेजर ट्रीटमेंट:

इस ट्रीटमेंट में (फ्रेक्शल )fractiol CO2 लेजर एक्ने स्कार्स को ठीक करने के लिए बहुत अच्छे काम करती हैं। एक ही दिन में बहुत इंप्रूवमेंट होता है। लेकिन (chehre ke gadde kaise bhare) ट्रीटमेंट के बाद स्किन को ठीक होने में 4 से 5 दिन लग जाते हैं।

Faractioal non ablative laser: फ्रिक्शल नॉन अब्लेटिव ट्रीटमेंट लेजर:

यह स्कीन को स्मूथ करने में भी यह लेजर का उपयोग किया जाता है इसको ठीक होने में दो-तीन दिन ही लगते हैं। और इसके उपयोग से स्किन पर किसी तरह का रेडनेस यां सूजन नहीं आती लेकिन इसके चार या पांच ट्रीटमेंट करने के बाद ही अच्छा असर दिखता है।

subcision and fillers treatment: सबसीजन और फिलर्स ट्रीटमेंट:

जो बहुत बड़े और स्किन को बेशेप कर देने वाले स्कार्स बन जाते हैं उसमें लेजर भी ज्यादा फायदा नहीं कर पाते है। उसके लिए आपको सबसीजन और फिलर्स याने स्किन के अंदर नीडल डाल के (chehre ke gadde kaise bhare) पिंपल के गड्ढों को काटना पड़ता है, और फिर स्किन के अंदर फिलर्स डाले जाते हैं जिससे स्किन ऊपर आ जाती है। इस तरह के एक्ने स्कार्स के लिए  subcision and fillers यही सबसे अच्छा ट्रीटमेंट है।

पिंपल के गड्ढे हटाने के लिए घरेलू उपाय: home remedies for pimple pits:

1. एलोवेरा:

मॉइस्चराइजिंग और अच्छे उपचार के साथ पिंपल्स के गड्ढे ठीक हो जाते हैं, एलोवेरा में ये दोनों गुण होते है और  एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन और लालिमा को कम करते हैं, जबकि इसके प्राकृतिक  गुण अंदरूनी तेल और मृत कोशिकाओं को हटाते हैं।

एलोवेरा सनबर्न के लिए भी बहुत अच्छा है  और अगर इसे ठीक से पतला किया जाए तो इसे निगला भी जा सकता है। खाने से और अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

ऐलोवेरा को बस पत्ती से गूदे को खुरचें,

निशान पर झाग दें और इसे किसी क्लिंग  से ढक दें।  यह अजीब और चिपचिपा लग सकता है लेकिन आपकी त्वचा के लिए काफी फायदमंद साबित हो सकता है।

2. नारियल का तेल:

वास्तव में, कोई भी तेल तब तक काम कर सकता है जब तक वह ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर होता है, ये आपकी स्किन की चमक को बहाल करने के लिए त्वचा में प्रवेश करते हैं और मॉइस्चराइज़ करते हैं।

नारियल का तेल इसके लिए विशेष रूप से अच्छा है और यहां तक ​​कि कौन लोग अपने दैनिक आहार में भी शामिल करते है।

नारियल तेल का उपयोग करने का हमारा पसंदीदा तरीका? अपने चेहरे को प्राकृतिक रूप से तरोताजा बनाए रखने के लिए सुबह के समय अपनी आंखों के नीचे, अपने होठों और भौहों पर लगाएं।

नारियल के तेल का उपयोग केवल उस जगह पर करे जहां आपको स्किन प्रॉबलम हो। यदि आप अपने उपयोग को नियंत्रित नहीं करते हैं तो बहुत ज्यादा नारियल तेल यहां और वहां ब्रेकआउट का कारण बन सकता है।

3. बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा दाग-धब्बों को दूर करने में कैसे मदद कर सकता है?  अपने ph को संतुलित करके और प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करके  (Chehre Ke Gadde Kaise Bhare) ये नुस्खा काफी मददगार साबित हो सकता है। यह मृत त्वचा की कोशिकाओं को हटा देता है और निशान के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना आपको तरोताजा कर देता है।

दो भाग पानी और एक भाग बेकिंग सोडा का उपयोग करके, एक पेस्ट बनाएं और प्रभावित क्षेत्र पर स्क्रब करें, एक मिनट के बाद अच्छी तरह से और धीरे से धो लें।

4. एप्पल साइडर सिरका:

एप्पल साइडर विनेगर को क्लीनिंग  से लेकर स्किन की देखभाल तक हर चीज के लिए एक प्राकृतिक घटक के रूप में जाना जाता है।

मुंहासों के निशान का इलाज करने के लिए इसे शेहद में मिलाकर लगाएं, फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।  सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे दिन में तीन बार लगाए।

एक क्यू-टिप लें और इसे एसीवी में फिर पानी में थोड़ा सा पतला करने के लिए भिगोएँ, और इसको को उभरे हुए फुंसी पर थपथपाएँ (सावधान रहें: यह एक सेकंड के लिए चुभ सकता है)। यह लालिमा को कम करने और किसी भी व्हाइटहेड्स को बनने से रोकने में मदद करेगा।

5. प्याज का अर्क:

प्याज का अर्क आपके लिए एक और बढ़िया विकल्प है।
बायोफ्लेवोनोइड्स के साथ, जैसे कि सेफेलिन और केम्पफेरोल, प्याज का अर्क केवल कुछ हफ्तों के बाद, बाहरी उपयोग के साथ, निशान और पिंपल्स के गड्ढे को काफी कम करने के लिए जाना जाता है।

प्याज का अर्क मुंहासों से लड़ने के लिए भी बेहतरीन है।  इसमें ऐसे गुण होते हैं जो सूजन, लालिमा और खराश को कम करते हैं।

6. शहद:

शहद के प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग इफेक्ट से आपकी त्वचा की देखभाल और दिनचर्या में मिलाने के लिए एक अच्छा नुस्खा है।

शहद अपने कच्चे रूप में अद्भुत होता है और जितना गहरा होता है उसके औषधीय गुण उतने ही अधिक होते हैं।

दालचीनी के साथ शहद मिलाना एक बेहतरीन नवीनीकरण उपचार है जो त्वचा को चिकना और साफ रखने में मदद कर सकता है।

7. नींबू:

अगर आप अपने दाग-धब्बों को हल्का करना चाहते हैं, तो नींबू एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (AAH) होता है, जिसका अर्थ है कि इसमें आपकी त्वचा के लिए आवश्यक उपचार गुण हैं।

नींबू प्राकृतिक ब्लीच के रूप में जाना जाता है, यह लाइटनर नई कोशिका की वृद्धि में सहायता करता है और आपकी त्वचा को उसका ग्लो वापस देता है।

एक नींबू को आधा काटकर और उस आधे हिस्से को चेहरे के गड्ढे पर रगड़ें;  नींबू को निचोड़कर निशान को लगभग 15 मिनट तक भीगने दें। 5 मिनट के बाद ठंडे पानी से अपना मुंह धोए।

चूंकि नींबू त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील बना सकता है, इसलिए दिन में बाहर निकलने से पहले एसपीएफ़ के साथ दैनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करे।

8.टी- ट्री ऑयल :Tree tea oil,lowender oil:

लैवेंडर से लेकर चाय के पेड़ तक, गाजर के बीज का  तेल चेहरे के गड्ढे के निशान  को दूर कर सकते हो।

पिंपल के गड्ढे को ठीक करने में मदद करने के लिए एक सौम्य और सुगंधित दैनिक मॉइस्चराइज़र के लिए खुबानी के तेल को नेरोली, गुलाब और लैवेंडर के तेल (प्रत्येक में 1-2 बूँदें) के साथ मिलाकर अपने फेस पे अप्लाई करें।

याद रखें कि केवल एसेंशियल ऑयल्स का उपयोग सिर्फ टॉप पर और कैरियर ऑयल के साथ करें।

9. शिया बटर:

हम सभी जानते हैं कि शिया बटर महिलाओं को खिंचाव के निशान को रोकने या खत्म करने में मदद करता है, तो यह निशान पर काम क्यों नहीं करेगा?

अपनी त्वचा को चमकदार बनाने वाले इसके मॉइस्चराइजिंग  करने के लिए इसे रोजाना लगाएं।

अगर आपको अनफ़िल्टर्ड कच्चा शीया बटर मिल जाए, तो किसी भी परिष्कृत संस्करण के बजाय उसका उपयोग करें।  आमतौर पर रिफाइंड का मतलब है कि कोई भी पोषक तत्व टूट गया है या नष्ट हो गया है।

स्टोर-खरीदे गए ब्रांड आमतौर पर परेशान करते हैं क्योंकि उन्होंने सुगंध और अन्य योजक जोड़े हैं।

10. हल्दी पाउडर:

हल्दी मुँहासे के गड्ढों  के लिए विशेष रूप से बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें करक्यूमिन होता है, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-भड़काऊ गुणों वाला एक यौगिक जो मेलेनिन के अतिरिक्त उत्पादन को कम करता है, जो आपके निशान में पिग्मेंटेशन जोड़ता है और इसे गहरा बनाता है।

यह मलिनकिरण का इलाज करता है और त्वचा की चमक लाने में मदद करता है।  यह एंटीसेप्टिक भी है इसलिए यह आपकी त्वचा को बिना जलन के चिकना करता है।

शहद और हल्दी (प्रत्येक में 1 चम्मच) बराबर भागों में मिलाएं और इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें ताकि पेस्ट सूख जाए और मृत त्वचा की कोशिकाओं को हटा दें। फिर चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

चेहरे के गड्ढों को दूर करने के लिए कुछ आसान टिप्स:

आपको चाहिए: नारियल का तेल, ब्राउन शुगर। अगर आपके पास है तो आप इसमें शिया बटर, एलोवेरा या एवोकाडो मिला सकते हैं।

Step 1:
3 चम्मच नारियल तेल में 1 चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं।

Step 2:
अच्छे से मिक्स करे। (चीनी के दानों को छोड़कर) के साथ एक मलाईदार की तरह पेस्ट बनना चाहिए।  इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं, और सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, सर्कुलर फॉर्म में धीरे से स्क्रब करें।  चीनी के दाने डाइड स्किन की कोशिकाओं को हटाने में मदद करेंगे, लेकिन बहुत हार्डली स्क्रब न करें या इससे खरोच जैसे निशान हो सकते है।

Step 3:
इस मास्क को 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।  सप्ताह में एक बार दोहराएं।

इससे आपकी त्वचा  हाइड्रेटेड होगी।

अपनी त्वचा के बारे में और जानें

हमारी त्वचा पर लगातार इन्वायरनमेंट, तनाव और बदलती लाइफस्टाइलकी पे डिपेंड करती है, जिससे यह जानना मुश्किल हो जाता है कि हमारी त्वचा किस प्रकार की की है।

इसलिए कुछ भी ट्राय करने से पहले पेच टेस्ट ज़रूर करे।

2 thoughts on “Chehre Ke Gadde Kaise Bhare | पिंपल्स के गड्ढे भरने का उपाय”

  1. Very nice information. I was looking for that kind of content. I have so many pimples on my face and i hope that these tricks will help me to counter out pimples.

    Reply

Leave a Comment