विटामिन और मिनरल्स के फायदे, अंतर और उपयोग क्या है?

Vitamins and Minerals ऐसे पदार्थ हैं जिनको लेना शरीर के लिए जरूरी है। बहुत बार लोग खुद को दर्दनाक सिरदर्द, सुस्ती या अन्य लक्षणों से पीड़ित पाते है। उनके लिए विटामिंस और मिनरल्स काफी फायदेमंद होते हैं।

Vitamins and Minerals के बीच अंतर क्या है?  कितना अधिक है याकम मात्रा मे ले रहे है ये आप कैसे जानते हैं कि आप बहुत कम खा रहे हैं? आइए आज हम जानते है की ये हमारे लिए कितने ज़रूरी है।

Vitamins and minerals

What Is Vitamin? – विटामिन क्या हैं?

विटामिन शरीर के निर्माण, पाचन और शरीर बनने में मदद करते हैं। (vitamins and minerals) वे अकार्बनिक यौगिक हैं। इसका मतलब है कि वे हवा, गर्मी और प्रकाश जैसे स्रोतों के माध्यम से टूटने में सक्षम हैं।

विटामिन जो पानी में  घुलनशील होते हैं। यह सब  शरीर में विटामिन को सक्रिय करने की क्षमता है।

पानी में घुलनशील विटामिन

पानी में घुलनशील विटामिन पानी में सबसे अच्छे से घुल जाते हैं और शरीर के लिए आसानी से काम करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर ज्यादातर पानी से बना है। जबकि यह अच्छा है, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि शरीर पानी में घुलनशील विटामिनों को निकालने की संभावना के समान है।

शरीर यूरिन में से पानी में घुलनशील विटामिन को हटा देता है।  आप इस प्रक्रिया के कारण इनमें से किसी भी विटामिन की अधिक मात्रा में लेने की संभावना नहीं रखते हैं।  पानी में घुलनशील विटामिन से मिलकर बनता है।

  • B1 (थायमिन)
  • B2 (राइबोफ्लेविन)
  • B3 (नियासिन)
  • B5 (पैंटोथेनिक एसिड)
  • B6 (पाइरिडोक्सिन)
  • B7 (बायोटिन)
  • B9 (फोलेट)
  • B12 (कोबालिन)

विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड)

ये विटामिन कोएंजाइम हैं जो कई प्रकार के कार्य करने में मदद करते हैं।  बी विटामिन की अपनी आवश्यक भूमिकाएँ होती हैं।  शरीर तुरंत पानी में (vitamins and minerals) घुलनशील विटामिन का उपयोग करता है क्योंकि हमेशा पानी की जरूरत होती है।

विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।  विटामिन ऑनलाइन खरीदने से पहले यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास कोई कमी है या लक्षणों  के लिए अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।

एक अच्छी चीज जो इसे अलग करती है वह यह है कि वे शरीर की चर्बी में घुल जाती हैं, पानी में नहीं। इन (vitamins and minerals) विटामिनों के अवशोषण में शरीर का वजन एक मजबूत भूमिका निभा सकता है।

उदाहरण के लिए, अधिक वजन वाले लोग फेट  दूर करने के लिए अधिक संभावना रखते हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर की अंदर चर्बी परेशानी का कारण बन सकता है।

  • विटामिन A
  • विटामिन D
  • विटामिन E
  • विटामिन K

वसा में घुलनशील विटामिन लेने का सबसे अच्छा समय यह होगा जब आप उच्च वसा वाले भोजन का सेवन करेंगे।  पानी में घुलनशील विटामिन की तरह, वसा में घुलनशील विटामिन की अपनी अलग भूमिकाएँ होती हैं।

उदाहरण के लिए, विटामिन ए जैल अच्छी आंखों, हड्डियों, दांतों की समस्या  और त्वचा को बनाए रखता है।  स्वस्थ हड्डियों और दांतों में भी विटामिन डी की जरूरत होती है। विटामिन डी, जिसे सनशाइन विटामिन” के रूप में भी जाना जाता है, का भी त्वचा रंजकता के साथ एक मजबूत संबंध है।

Build your Immunity to Fight Covid 19 – Curry Leaves

What is Minerals?  मिनरल्स क्या हैं?

मिनरल्स अकार्बनिक यौगिक हैं जिसका अर्थ है कि वे गर्मी या हवा जैसे तत्वों के कठोर संपर्क के बावजूद अपनी रासायनिक संरचना को बनाए रखने में मदद करता हैं।

मिनरल्स प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले पदार्थ हैं जिन्हें शरीर को कामो को पूरा करने की जरूरत होती है।  आपके दिल की धड़कन को नियंत्रित करने, हार्मोन बनाने, हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण और मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करने के लिए मिनरल्स की आवश्यकता होती है।

muscular-dystrophy/

आपके शरीर को 13 प्राथमिक मिनरल्स की ज़रूरत होती है।  शरीर को सूक्ष्म पोषक तत्वों की कम मात्रा में आवश्यकता होती है:

  • सोडियम
  • पोटैशियम
  • क्लोराइड
  • मैगनीशियम
  • फास्फोरस
  • कैल्शियम
  • गंधक

यह सुनिश्चित (vitamins and minerals) करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाना है। ट्रेस मिनरल्स की भी कम मात्रा में जरूरत होती है।

  • तांबा
  • लोहा
  • मैंगनीज
  • जस्ता
  • आयोडीन
  • सेलेनियम
  • कोबाल्ट
  • फ्लोराइड

विटामिन और मिनरल्स के बीच अंतर क्या है | Difference Between Vitamins And Minerals

हमारे द्वारा खाए जाने वाले (vitamins and minerals)  भोजन को ऊर्जा में कन्वर्ट करके और सेलुलर क्षति की बदलकर  जीवन को बनाए रखने में विटामिन और खनिज दोनों महत्वपूर्ण हैं।  फिर भी, दोनों के बीच मतभेद हैं जो प्रत्येक को अद्वितीय बनाते हैं।

(vitamins and minerals) विटामिन शरीर को भोजन से प्राप्त ऊर्जा को मुक्त करने में मदद करते हैं।  विटामिन कई कोएंजाइम के महत्वपूर्ण घटक हैं।  विटामिन शरीर को काम करने में मदद करने के लिए ऊर्जा पैदा करने में मदद करते हैं।

विटामिन प्रोटीन और कोशिकाओं के निर्माण में भी शरीर की (vitamins and minerals) सहायता करते हैं।  उपचार के दौरान यह सबसे महत्वपूर्ण है जब आपको नई कोशिकाओं को तेजी से बनाने की आवश्यकता होती है।

पाइनएप्पल वोटर है वेट लॉस और इम्यूनिटी बूस्ट के लिए रामबाण इलाज, रोजाना 1 गिलास लें

घावों को बांधने और त्वचा को तना हुआ रखने के लिए शरीर बहुत सारे कोलेजन का उत्पादन करता है।  इसके लिए विटामिन सी जरूरी है क्योंकि यह नई रक्त वाहिकाओं का समर्थन करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में भूमिका निभाता है।

कुछ खनिज ऐसे हैं जो इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में भी कार्य करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों को विनियमित करने में सहायता करते हैं।

 क्या विटामिन D की कमी बालों के झड़ने का कारण बनता है

वे पानी और एसिड-बेस बैलेंस को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।  यदि आपके पास इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में व्यवधान है, तो आपको शारीरिक विकार विकसित होने की अधिक संभावना है।  उचित पानी लिए शरीर खनिजों का उपयोग करता है।

मिनरल्स शरीर (लौह) में ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने और हीमोग्लोबिन (तांबा) के निर्माण में सहायता करने के लिए भी कार्य करते हैं। शरीर को शरीर की कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करने के लिए खनिजों की आवश्यकता होती है।  शरीर के भीतर भी अलग तरह की गतिविधियों को बढ़ाने में मिनरल्स प्रमुख  होते हैं।

The Body Need Vitamin and Minerals In Hindi 

विटामिन और मिनरल्स अलग हो सकते हैं, लेकिन शरीर को मजबूत स्थिति में काम करने और जीवित रहने के लिए दोनों की ही जरूरत होती है।  जंक फूड और खाली कैलोरी पर रहकर आप विटामिन और मिनरल्स प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

6 Best Home Remedies to Remove Burn Spot From the Skin

यदि आप में दोनों में से किसी की भी कमी है, तो आप बालों के झड़ने, सिरदर्द, सुस्ती, मतली, या तेज़ दिल की धड़कन जैसे असामान्य और लगातार लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।  यह आपके शरीर का आपको यह बताने का तरीका है कि आपमें विटामिन और मिनरल्स की कमी है।

अपने भोजन में विटामिन और मिनरल्स शामिल करें

जैसे कि आपको अच्छे स्वास्थ्य में रहने के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, यह विटामिन और मिनरल्स के बीच अंतर जानने में सहायक होता है।  अधिक जानकारी होने से आप बेहतर तरीके से यह तय कर सकते हैं कि आपके किसी भी लक्षण के आधार पर आपके शरीर को किसकी ज्यादा जरूरत है।

आपके द्वारा प्रतिदिन लिया जाने वाला दैनिक पूरक भी केवल एक दिनचर्या से अधिक हो जाता है।  एक बार जब आप जान जाते हैं कि विटामिन और खनिज आपके शरीर के लिए क्या करते हैं, तो आप उन्हें लेना अच्छा महसूस करते हैं।  वे दवा के रूप में महत्वपूर्ण हो जाते हैं

Mouni Roy Beauty Secrets: ये है मौनी रॉय के 5 ब्यूटी सीक्रेट्स आप भी बिना मेकअप पाए ग्लोइंग स्कीन-2021

How does Malaika Arora look so fit and hot even at the age of 47?

How to get plump lips: 7 ways home remedies, makeup & lip exercises will make your lips look fullar in hindi

1 thought on “विटामिन और मिनरल्स के फायदे, अंतर और उपयोग क्या है?”

Leave a Comment